Air India Audit: एयर इंडिया ‘उड़ता ताबूत’ बन गई है। यह हम नहीं कह रहे, बल्कि विमानन सुरक्षा पर नज़र रखने वाली संस्था, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) की रिपोर्ट इसी ओर इशारा कर रही है। DGCA को टाटा समूह की एयरलाइन एयर इंडिया में कई बड़ी खामियाँ मिली हैं। DGCA के ऑडिट में 100 अनियमितताएँ पाई गईं। इनमें से 7 बेहद गंभीर और जोखिम भरी अनियमितताएँ हैं।
मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार, इन अनियमितताओं में पायलटों और केबिन क्रू के प्रशिक्षण, उनके आराम और ड्यूटी नियमों और टेक-ऑफ व लैंडिंग मानकों में लगभग 100 प्रकार की अनियमितताएँ शामिल हैं।
इनमें से 7 अनियमितताएँ ‘स्तर-1’ की हैं। ये सबसे गंभीर सुरक्षा जोखिम हैं। एयरलाइन को इन्हें 30 जुलाई तक ठीक करना है। बाकी 44 त्रुटियों को 23 अगस्त तक ठीक करने को कहा गया है। हालाँकि, इन त्रुटियों की सूची अभी सार्वजनिक नहीं की गई है। एयर इंडिया ने एक बयान में इस ऑडिट के नतीजों को स्वीकार किया है और कहा है कि वह निर्धारित समय के भीतर DGCA को जवाब देगी।
DGCA ने 4 कारण बताओ नोटिस जारी किए
Air India के गुरुग्राम स्थित मुख्य केंद्र में 1 से 4 जुलाई तक एक बड़ा ऑडिट किया गया। इसमें उड़ान संचालन, समय-निर्धारण, रोस्टरिंग और कई अन्य पहलुओं की जाँच की गई। DGCA ने 23 जुलाई को एयर इंडिया (Air India) को चार कारण बताओ नोटिस जारी किए थे। ये नोटिस केबिन क्रू के विश्राम और ड्यूटी नियमों, प्रशिक्षण नियमों और संचालन प्रक्रियाओं के उल्लंघन के लिए थे। इससे पहले 21 जून को, DGCA ने क्रू शेड्यूलिंग (Crew Scheduling) और रोस्टरिंग (Rostering) के प्रभारी तीन अधिकारियों को हटाने का आदेश दिया था।
AAIB की रिपोर्ट जुलाई की शुरुआत में आई थी
आपको बता दें कि विमान दुर्घटना जाँच ब्यूरो (AAIB) अहमदाबाद विमान दुर्घटना की जाँच कर रहा है। AAIB ने इस महीने की शुरुआत में 15 पृष्ठों की एक प्रारंभिक रिपोर्ट जारी की थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि Air India की उड़ान संख्या AI 171 के दोनों इंजनों को ईंधन की आपूर्ति एक सेकंड के भीतर बंद हो गई थी। इससे कॉकपिट में पायलटों में भ्रम की स्थिति पैदा हो गई और उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
कॉकपिट की वॉयस रिकॉर्डिंग
रिपोर्ट में कहा गया है कि उड़ान भरने के कुछ ही सेकंड बाद, इंजन का ईंधन स्विच ‘चालू’ से ‘कटऑफ’ हो गया। कॉकपिट की वॉयस रिकॉर्डिंग में, एक पायलट दूसरे से पूछता हुआ सुनाई दिया, ‘तुमने इसे बंद क्यों किया?’ दूसरे पायलट ने जवाब दिया कि मैंने नहीं किया।
DGCA ने मार्च में Air India एक्सप्रेस को फटकार लगाई
डीजीसीए ने मार्च 2025 में एयर इंडिया एक्सप्रेस को फटकार लगाई थी। एयरलाइन ने यूरोपीय संघ के विमानन सुरक्षा प्राधिकरण के निर्देशों के अनुसार एयरबस ए320 के इंजन के पुर्जों को समय पर नहीं बदला। साथ ही, रिकॉर्ड के साथ छेड़छाड़ की गई। डीजीसीए ने एयरलाइन को बताया – एयरबस ए320 के इंजन के पुर्जों को बदलने का काम समय पर नहीं किया गया। काम समय पर पूरा हुआ दिखाने के लिए एएमओएस रिकॉर्ड में बदलाव किए गए। फर्जी दस्तावेज बनाए गए।
एयरलाइन ने स्वीकार की अपनी गलती
एयरलाइन ने इसमें अपनी गलती स्वीकार की। साथ ही, उसे काम के तरीके में सुधार करने और एहतियाती कदम उठाने के लिए कहा गया। कंपनी ने कहा – हमारे मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर में रिकॉर्ड के ट्रांसफर के कारण हमारी तकनीकी टीम पुर्जों को बदलने की निर्धारित तिथि से चूक गई। समस्या का पता चलते ही उसे ठीक कर दिया गया।